क्या आपको पता है सर्दी में गाजर खाने से होता है आपके शरीर में पांच बदला।

हेलो दोस्तो आज हम आपको बताएंगे बेस्ट हेल्थ टिप्स के बारे मे, गाजर एक महत्वपूर्ण जड़वाली सब्जी की फसल है गाजर की खेती पूरे भारतवर्ष में की जाती है गाजर को कच्चा एवं पकाकर दोनों ही तरह से लोग प्रयोग करते हैं गाजर में कैरोटीन एवं विटामिन ए पाया जाता है जो कि मनुष्य के शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है नारंगी रंग की गाजर में कैरोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है गाजर की हरी पत्तियों में बहुत ज्यादा पोषक तत्व पाये जाते हैं जैसे कि प्रोटीन, मिनिरल्स एवं विटामिन्स आदि जो कि जानवरों को खिलाने पर लाभ पहुंचाते हैं गाजर की हरी पत्तियां मुर्गियों के चारा बनाने में काम आती हैं गाजर मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, असाम, कर्नाटक, आंध्रा प्रदेश, पंजाब एवं हरियाणा में उगाई जाती है।

गाजर में अच्छी मात्रा में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। गाजर का सेवन करने से आँखे स्वस्थ रहती हैं। साथ ही मोतियाबिंद से आँखों की रक्षा भी करता है।

गाजर बीटा-कैरोटीन, अल्फा-कैरोटीन, लुटेइन तत्वों से भरपूर होता है, जो अच्छे एंटीऑक्सीडेंट हैं। ये तत्व शरीर मे रक्त की गति को नियंत्रित रखते हैं। और ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाये रखते हैं। जिससे ह्रदय स्वस्थ और कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है।

सर्दियों में गाजर खाने से त्वचा साफ, चमकदार और स्वस्थ रहती है। साथ हीं सर्दियों में गाजर खाने से दांत मजबूत और साफ रहने के साथ ही बदबू दूर करता है। इसलिए अगर आप कई सालों तक खूबसूरत और जवा दिखाना चाहते हैं तो आज से ही रोजाना 2 गाजर खाना शुरू कर दीजिये।

कैंसर से बचने के लिए गाजर का सेवन बहुत ही फायदेमंद है। इसलिए सर्दियों में आपको नियमित रूप से गाजर को सलाद में शामिल करना चाहिए।

शुगर के रोगियों के लिए भी गाजर बेहद फायदेमंद है इसमें जो तत्व पाए जाते हैं। वो शरीर में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *