बालों को मजबूत बनाने और हेयर फॉल को रोकने के उपाय।

क्या आप जानते हैं बालों का कमज़ोर होना, बालों की ग्रोथ में कमी आना, हार्मोन्स में बदलाव,  या हेयर प्रोडक्ट्स का ज़्यादा इस्तेमाल. इनमें से आपके बालों के झड़ने का कारण कोई भी हो सकता है.

खास बातें

1. प्याज़ के रस में सल्फर की मात्रा होती है. ये टिशू में मौजूद कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देते हुए बालों के विकास में मदद करता है. इसीलिए इसके जूस को 15 से 20 मिनट स्कैल्प पर लगाएं. एक घंटे बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें. 


2. बालों को एलोवेरा मसाज दें. हफ्ते में दो बार दो चम्मच एलोवेरा जूस लें. आप चाहे तो फ्रेश एलोवेरा के गूदे से भी जूस बना सकते हैं. इससे बालों और स्कैल्प की मसाज करें और आधा घंटे बाद धो लें. 

3. बेजान बालों में जान डालने के लिए मेथी दाने का पेस्ट लगाएं. इसके लिए रात में दो चम्मच मेथी दाना भिगोएं. सुबह इसे मिक्सी में पिस लें,  पेस्ट को गाढ़ा रखें. अब इसे बालों पर लगाएं. एक घंटे बाद बालों को धो लें. 

4.केले को मैश करके उसमें नींबू का रस मिलाएं और उसे बालों में जड़ों तक लगाएं। इससे बालों का झड़ना कम होगा। साथ ही यह तरीका गंजापन भी रोकने में सहायक है। सिर पर जहां बाल ना हों वहां केले और नींबू का पेस्ट लगाएं, रोजाना ऐसा करेंगे तो कुछ वक्त में वहां बाल उगने शुरू हो जाएंगे।